सुबह जल्दी उठने के 99% असरदार तरीके: अपनाएं ये आसान उपाय

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  1.  क्या आप भी सुबह जल्दी उठना चाहते है तो अपनाइए ये तरीके 

सुबह जल्दी  उठने के लिए हर कोई कोशिश करता है  क्योंकि  सुबह उठने के फायदे सभी को  पता है पर फिर भी लोग सुबह जल्दी उठ नहीं पाते कुछ लोग तो सुबह उठने के तरीके जानते हुए भी नहीं उठ पाते हैं

कई कारण हो सकते हैं जिसके बारे में  आज हम  बात करेंगे कि कैसे आप सुबह जल्दी उठने को अपनी  आदत बना सकते है

और  हम यह भी जानेंगे कि सुबह उठने के फायदे क्या है, रात में सोने का और सुबह उठने का सही समय क्या है

और सुबह उठकर आपको क्या करना चाहिए जिससे कि आप अपनी ज़िन्दगी और भी बेहतर बना सके

जल्दी उठने के तरीके
सुबह जल्दी उठने के फ़ायदे

अगरआप सच में सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो हम यह गारंटी देते हैं कि बताएं जा रहे सुबह उठने के तरीके को follow करिए यक़ीनन आप  सुबह जल्दी उठना शुरू कर देंगे तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में

1) जल्दी सोना (sleep early ) ज्यादातर लोगों को रात को देर से सोने की आदत होती है जिसके कारण सुबह उनकी नियत अधूरी ही रह जाती है

जबकि स्वस्थ रहने के लिए हमें रोजाना 7 से 8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है

यदि आप रात में10:00 बजे तक सो जाते हैं और सुबह 6:00 बजे तक उठ जाते हैं तो  जिससेेेे आपकी स्लीप साइकिल भी पूरी  हो पातीीीी है और आप सुुुु सुबह जल्दी उठ जाते हैं

इसलिए कोशिश करें कि रात में 10:00 बजे तक सो जाएं

 

2) रात में सोने से पहले पानी पिए –

रात में यदि आप सोने से पहले भर पर पानी पीते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है

विज्ञान के अनुसार एक आम आदमी एक बार में डेढ़ लीटर तक पानी पी सकता है जब आप रात में सोने से पहले भरपेट पानी पी लेते हैं तो सुबह जब अलार्म बचता है

तो उस समय आपको बहुत जोर से टॉयलेट आ रही होती है और आप ना चाहते हुए भी उठ ही जाते हैं

यह एक बहुत ही कारगर तरीका है जिससे आपको इस्तेमाल कर सकते हैं अपनी सोने की आदत को सुधारने के लिए

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3)Alarm  सेट करें – यदि आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो आपको अलार्म लगानेेेेे की आदत डालनी होगीआपको सुबह 6:00 बजे का अलार्म लगाना पड़ेगा

क्योंकि आपको सुबह 6:00 बजे उठने की आदत नहीं है  इसलिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें और सुबह अलार्म सेट करें हालांकि ज्यादातर लोग अलार्म सेट तो करते हैं पर सुबह उठकर इसे बंद करके फिर से सो जाते है इससे बचने के लिए आप अलार्म  की वॉल्यूम हमेशा ज्यादा रखें क्योंकि जब अलार्म की वॉल्यूम ज्यादा होती है तो यह आपकी नींद को तोड़ देती है जिसके कारण आपको उठना ही पड़ता है इसलिए कोशिश करें कि आपके अलार्म का वॉल्यूम हाई  हो ।

5) अलार्म को बेड से दूर रखें –

आप अपने अलार्म को हमेशा अपने सोने की जगह से कम से कम 10 फीट की दूरी पर रखें ताकि जब अलार्म बजे तो आपको उठ कर उसे बंद करना पड़ेगा और जब आप अलार्म बंद करने के लिए इतनी दूर जाएंगे तो आपकी नींद टूट चुकी होगी और आपको फ्रेश होने के लिए जाना ही पड़ेगा इसमें सुबह आपका उठना फिक्स हो जाएगा

How to set alarm
Alarm

6) अलार्म बजते ही  उठ जाए – अलार्म बजते ही बेड को छोड़ दें कुछ दिनों तक आपको तकलीफ होगी पर धीरे-धीरे सुबह जल्दी उठना आपके लिए आसान हो जाएगा बस आप अलार्म बजते ही बिस्तर छोड़ दे और  ठंडे पानी से मुंह धो ले आपकी नींद टूट जाएगी

7) Alarmy app – आप चाहे तो Alarmy app का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक ऐसी ऐप है जिसमें अलार्म को बंद करने का सिर्फ एक ही option होता है कि आपको math के कुछ problem solve करने पड़ते है

जब तक आप math की problem solve करते है तब तक आपकी नींद टूट चुकी होती है और आप जाग चुके होते हैं । यह एक बहुत ही काम की app है जो आपको google play store पर आराम से मिल जाएगी । इसे अभी डाउनलोड कर ले और सुबह जल्दी उठने में इस app की मदद लें ।

 

सुबह उठकर क्या करे ?

बहुत सारे लोग क्या सोचते हैं कि मैं सुबह जल्दी उठ कर क्या करूंगा ऑफिस तो मुझे लेट से ही जाना है या मेरा काम तो 10:00 बजे ही शुरू होगा तो यहां आप गलत है

आपको यह पता होना चाहिए कि बहुत successful लोग अपने दिन की शुरुआत exercise, yoga और meditation से करते हैं । अगर आप भी यह चीज़ें हर सुबह  से करेंगे तो आपका शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहेगा और आप अपने काम में अपना बेहतर दे पाएंगे अब आप यह मत कहेगा कि आप सुबह जल्दी उठ कर क्या करेंगे

 

सुबह जल्दी उठने के फायदे – subah jaldi uthne ke Benifit s

1) Extra quality time  – अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुनाा होगा कि मेरेेेेेेे पास तो अपने और अपने  परिवार के लिए टाइम हीी नहीं तो इस समस्या का हल भी है अब सुबह जल्दीी उठकर।  खुद कोोोोो और अपनी फैमिली को दोनों को  वक्त दे सकतेे हैं

2) Exercise habit – सुबह जब आप जल्दी उठते हैं तो आपका मन बहुत ही पॉजिटिव ख्यालों से भरा हुआ होता है जिसके कारण आपके लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही आसान हो जाता है और उस समय आपका मन भी एक्सरसाइज करने कोो करता है

आपको बस अपने जूते पहनने होते हैं और जिम की तरफ या जोगिंग पर जाना होता है कि आपका एक्सरसाइज अपने आप होने लग जाता है अगर आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने की भी धीरे-धीरे आदत हो जाती है जिसके कारण आप पहले से ज्यादा स्वस्थ और फिट बनते हैं । वह कहावत तो आपने सुनी होगी ,”हेल्थ इज वेल्थ”

 

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3) Productivity – जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपके पास एक्स्ट्रा टाइम होता है जिसका इस्तेमाल आप अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने में कर सकते हैं

आप चाहे तो इस एक्स्ट्रा टाइम को अपनी पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या तो अपने किसी ऑफिस के काम को निपटाने के लिए भी कर सकते हैं जो आपकी प्रोडक्टिविटी को बहुत ज्यादा बढ़ा देता है ।

4) अच्छा इंप्रेशन– आपने यह बात जरूर गौर की होगी कि जब आप सुबह जल्दी उठते हैं तो लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं तो सोचिए जब आप रोज सुबह  उठने  लगेंगे तो आपके घर वाले आपकी की नजरों में  इमेज अच्छी होगी उन पर  अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा जल्दी्् मेंेेंेेे पर यकीन मानिए क्या चीज आपकेेेे लिए इंस्पिरेशन का काम करेगी  आप ना चाहतेेेे हुए भी सुबह जल्दी उठेंगे

5)  boost  Confidence – जब आप सुबह जल्दी उठते हैं और उस एक्स्ट्रा टाइम का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं चाहे आप सुबह के समय एक्सरसाइज करते हैं या पढ़ाई करते हैं या अपना कोई

ऑफिस का काम करते हैं तो इससे आपके अंदर कॉन्फिडेंस पैदा होने लगता है और अपने मन में खुद के लिए इज्जत भी बढ़ने लगती है इससे आपका self-esteem भी बढ़ जाता है ।

6) नींद की quality – जब आप सुबह जल्दी उठने लगते हैं तो धीरे-धीरे आपको रात में जल्दी नींद आने लगती है और आपका स्लीप टाइम फिक्स हो जाता है जिससे आपकी पूरी हो जाती हैं

आपकी नींद की क्वालिटी और भी बेहतर हो जाती है और जब आप सुबह उठते हैं तो आपको बहुत ही energetic महसूस होता है क्योंकि नींद की qauntity से ज्यादा नींद की क्वालिटी जरूरी होती है

7) दिमाग – जब आप सुबह उठकर ताजी हवा में पैदल चलते हैं या मेडिटेशन करते हैं या योगा करते हैं तो इससे आपका दिमाग फ्रेश हो जाता है और आपके दिमाग की क्षमता भी बढ़ने लग जाती है

सुबह जल्दी उठने से आपकी मेमोरी पावर में भी बढ़ोतरी होती है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका भी दिमाग तेज बने तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए ।

8) ज़्यादा ऊर्जा – जब आप सुबह जल्दी उठना शुरू कर देते हैं और एक्सरसाइज करने लगते हैं या योगा करने लगते हैं तो धीरे-धीरे आपका शरीर अंदर से फिट बनने लगता है और आपके शरीर में ऊर्जा का ज्यादा संचार होने लगता है

जिसे कारण आप दिन भर एनर्जी से भरे रहते हैं और बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं दिन भर आपका मूड भी बहुत ही बेहतरीन रहता है और आप अपने काम पर पूरा फोकस कर पाते हैं

सुबह जल्दी उठने के और भी हैं फायदें

  • सुबह जल्दी उठने से साफ और शुद्ध ऑक्सीजन फेफड़ों को मिलती है जिससे सांस की समस्याओं से आराम मिलता है और फेफड़ें स्वस्थ रहते हैं। स्वस्थ फेफड़े कई तरह की बीमारियों से बचाता है।
  • सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे दिल दुरुस्त रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां पास नहीं होती। वहीं ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से शरीर चुस्त रहता है और बाकी अंग भी सक्रिय रूप से काम करते हैं।
  • इससे कई मानसिक बीमारिया भी दूर होती है। सुबह उठकर योग या प्राणायाम करने के कई फायदे हैं।
  • वहीं सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज  करने से दिन भर ताजगी बनी रहती है जिससे काम करने में मन लगा रहता है और सबकुछ समय पर हो जाता है। काम पर अच्छा प्रभाव पड़ता है तो खुशी भी साथ आती है।
  • एक उम्र के बाद हड्डियां अपनी मजबूती खोने लगती हैं और कमजोर हो जाती हैं  ऐसे में सही खानपान और सही रुटीन और कसरत इन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। रोज सुबह  उठकर कसरत करने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

 सोने और सुबह उठने का समय जरूरी क्यों है?

रात में सोने का और सुबह उठने का समय बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है ।र् science की मानें तो रात 10:00 बजे से लेकर सुबह 4:00 तक का समय सोने के लिए सबसे उत्तम होता है ।

सुबह 4 बजे उठने से आपके पास काफ़ी extra time होता है जिसका इस्तेमाल आप अपने शारीरिक और मानसिक विकास में लगा सकते है ।

इसलिए अगर आप सुबह 4-5 बजे उठते हैं तो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों फायदे होंगे । आपको हर रात 6 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए तभी आपका शरीर स्वस्थ और निरोग रहेगा ।

बताएं जा रहे सुबह उठने के  तरीके आपके लिए बहुत कारगर साबित होंगे शर्त यह है कि इस पर आपको अमल करना पड़ेगा और इसे कड़ाई से पालन करना होगा

आप को यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइए

धन्यवाद!

 

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